LATEST POSTS

Wednesday, 10 October 2018

आपकी राशि क्या है ? जानिये

आपकी राशि क्या है ? जानिये 



ज्योतिष शास्त्र में 12 राशियां बताई गई हैं। सभी राशियों के लिए अलग-अलग नाम अक्षर निर्धारित किए गए हैं। कुंडली के अनुसार यदि किसी व्यक्ति का नाम रखा गया है तो उसके नाम का पहला अक्षर जैसा होता है वैसी ही उसकी राशि मानी जाती है। इन्हीं राशियों पर सभी का भूत-भविष्य और वर्तमान निर्भर करता है। इन राशियों का स्वरूप अलग-अलग होता है। व्यक्ति की राशि के आधार पर ही उसके स्वभाव का आंकलन किया जाता है। जानिए राशियों का स्वरूप और उनके नाम अक्षर-
 मेष:मेष राशि भेड़ का समान होती है। इस राशि के लोगों के नाम अक्षर चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ होते हैं।
 वृष:इस राशि में बैल का चित्र दिखाई देता है। वृषभ राशि के लोग ई, उ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो नाम अक्षर के होते हैं।
 मिथुन:इस राशि में नारी व पुरुष का युग्म, नारी के हाथ में वीणा और पुरुष के हाथ में धारण किए हुए चिन्ह होते हैं। मिथुन राशि के लोगों के नाम का पहला अक्षर का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह रहता है।
 कर्क: इसका स्वरूप केकड़े के समान होता है। इन लोगों का पहला अक्षर ही, हू, हे, हो, डा, डी, डु, डे, डो रहता है।
 सिंह: इस राशि में सिंह की आकृति दिखाई देती है। मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे से प्रारंभ होने वाले नाम सिंह राशि के होते हैं।
 कन्या: इस राशि के स्वरूप में एक लड़की नौका में बैठी हुई दिखाई देती है। जिसके हाथ में धान व अग्नि होती है। कन्या राशि में नाम का पहला अक्षर ढो, प, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो रहता है।
 तुला: एक पुरुष तराजू हाथ में लिए दिखाई देता है। र, री, रू, रे, रो, ता, ति, तू, ते अक्षर वाले नाम तुला राशि के माने गए हैं।
 वृश्चिक: इसका रूप बिच्छू के समान रहता है। वृश्चिक राशि के अक्षर इस प्रकार हैं- तो, न, नी, नू, ने, नो, या, यि, यू।
 धनु:इस राशि का स्वरूप में हाथ में धनुष लिए एक पुरुष दिखाई देता है। साथ ही घोड़ा भी दिखाई देता है। य, यो, भा, भि, भू, ध, फा, ढ, भे नाम अक्षर वाले धनु राशि के लोग होते हैं।
 मकर: इसका मृग यानि हिरण के समान मुख वाला स्वरूप होता है। भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी अक्षर मकर राशि के हैं।
 कुंभ: इसका स्वरूप में कंधे पर कलश लिए एक पुरुष दिखाई देता है। कुंभ राशि के लोगों के नाम का पहला अक्षर गू, गे, गो, स, सी, सू, से, सो, द रहता है।
 मीन: इस राशि में दो मछलियां एक के मुख पर दूसरे की पूंछ लगकर गोल बनी हुई है। दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, च, ची अक्षर के नाम वाले लोग मीन राशि के रहते हैं। 

मेष राशिफल 2019



वृषभ राशिफल 2019



मिथुन राशिफल 2019



सिंह राशिफल 2019


कन्या राशिफल 2019


धनु राशिफल 2019


वृश्चिक राशिफल 2019



मीन राशिफल 2019


तुला राशिफल 2019




मकर राशिफल 2019






कुम्भ राशिफल 2019



Share this:

Post a Comment

 
Copyright © 2019 Vrat Aur Tyohar. | All Rights Reserved '>