LATEST POSTS

Monday, 1 October 2018

वर्किंग वुमन कैसे रखें करवाचौथ का व्रत?

वर्किंग वुमन कैसे रखें करवाचौथ का व्रत?

इस साल 28 अक्टूबर 2018 को करवाचौथ मनाया जाएगा. पूर्णिमा के चांद के बाद जो चौथ पड़ती है, उस दिन करवाचौथ मनाया जाता है. देशभर और विदेशों में भी भारतीय महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए करवा चौथ का व्रत करती हैं 




* जो महिलाएं वर्किंग हैं, वो एक साफ़ बोटल में सास के दिए हुए करवे का पानी ऑफ़िस में ले जाएं. हां, सास का दिया हुआ करवा एकदम खाली न करें यानी उसमें थोड़ा पानी रहने दें. साथ ही अनाज वाले करवे में से थोड़ा-सा साबूत अनाज और सास  के बायने के शगुन का पैसा ले जाएं. जिस समय आप कथा पढ़ या सुन रही हों, उस समय अनाज और पानी अपने पास रखें. कथा सुनते समय सामने एक प्लेट या टीशू पेपर रख लें और हुंकारा भरते हुए अनाज का एक-एक दाना उस प्लेट या टिशू पेपर में रखते जाएं. यदि आपके पास कहानी सुनने की कोई व्यवस्था नहीं है तो आप ख़ुद भी कथा पढ़ सकती हैं. फिर ऑफ़िस से लौटकर करवे में वो पानी डाल दें, जिसे आप ऑफ़िस ले गई थीं और साबूत अनाज को अर्घ्य देने के लिए रख लें. शाम को उसी पानी और साबूत अनाज से चंद्रमा को अर्घ्य दें.

* चंद्रमा को चांदी पसंद है, क्योंकि वो शीतलता प्रदान करता है इसलिए अर्घ्य देते समय चांदी का लोटा, सिक्का या अंगूठी हाथ में ज़रूर रखें. फिर जिस जल और अनाज को साथ में रखकर आपने कथा सुनी, उसी से चांद्रमा को अर्घ्य दें.

* यदि आप ऑफिस में बहुत सारी चूड़ियां पहनकर नहीं जा सकतीं, तो दो-चार-छह इस तरह के ईवन नंबर में चूड़ियां पहनकर जा सकती हैं.


********************

Share this:

Post a comment

 
Copyright © 2019 Vrat Aur Tyohar. | All Rights Reserved '>