LATEST POSTS

Thursday, 21 February 2019

महाशिवरात्रि 2019- इस बार बन रहा है अनूठा महासंयोग, शिव आराधना का मिलेगा कई गुना ज्यादा फल

महाशिवरात्रि 2019- इस बार बन रहा है अनूठा महासंयोग, शिव आराधना का मिलेगा कई गुना ज्यादा फल



साल 2019 में 4 मार्च को मनाई जाने वाली महाशिवरात्रि पर कई सालों बाद अनूठा संयोग मिल रहा है. फाल्गुन मास में कृष्म पक्ष की चतुर्दशी को मनाया जाने वाला महाशिवरात्रि पर्व इस साल सोमवार के दिन आ रहा है. इस दिन भगवान भोलेनाथ की पूजा-अर्चना करने पर कई गुना ज्यादा पुण्य लाभ मिलेगा.

सोमवार यानी भगवान शिव का दिन. शिवभक्त इस दिन भोलेनाथ आराधना करते हैं. भोले बाबा के भक्तों के लिए हर साल आने वाली महाशिवरात्रि भी खास महत्व रखती है. शिवभक्त पूरे साल महाशिवरात्रि का इंतजार करते हैं. इस साल की महाशिवरात्रि कुछ खास होने वाली है. साल 2019 में आने वाली महाशिवरात्रि के दिन सोमवार पड़ रहा है. इस महाशिवरात्रि अद्भुत संयोग बन रहा है. हर साल फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को महाशिवरात्रि मनाई जाती है. 2019 में 4 मार्च को यह पर्व मनाया जाएगा और सबसे खास बात यह कि इस दिन सोमवार पड़ रहा है.
वैसे तो शिवभक्त हर माह शिवरात्रि मनाते हैं लेकिन साल में फाल्गुन महीने में आने वाली महाशिवरात्रि बहुत खास होती है. देशभर के शिवालयों में इस दिन विशेष महोत्सव होता है पूरे दिन श्रद्धालुओं की भीड़ होती है. लेकिन इस बार महाशिवरात्रि के दिन सोमवार होने से शिवभक्तों में काफी उत्साह है. पंडितों का कहना है कि चार मार्च को महाशिवरात्रि पर भोलेनाथ की आराधना करने से भक्तों को कई गुना ज्यादा पुण्य लाभ मिलेगा.


माना जाता है कि शिव की आराधना बहुत आसान होती है. भक्त शिवलिंग पर जल और बिल्वपत्र चढ़ाकर भगवान शंकर को खुश कर सकते हैं. लोगों का मानना है कि शिव की आराधना से उनकी हर मनोकामना पूर्ण होती है.

देशभर के शिवालयों में महाशिवरात्रि को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं. काशी विश्वनाथ, महाकालेश्वर, बाबा वैद्यनाथ, केदारनाथ समेत सभी ज्योतिर्लिंगों पर भी महाशिवरात्रि को लेकर तैयारियां की जा रही हैं. महाशिवरात्रि के दिन श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए मंदिर प्रबंधन के साथ-साथ प्रशासन भी सुरक्षा इंतजाम करने में जुट गया है.

Share this:

Post a comment

 
Copyright © 2019 Vrat Aur Tyohar. | All Rights Reserved '>