LATEST POSTS

Wednesday, 27 February 2019

महाशिवरात्रि के चमत्कारी उपाय

महाशिवरात्रि के चमत्कारी उपाय



महाशिवरात्रि भगवान् शिव को अत्यंत प्रिय है, जो फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाया जाता है। चतुर्दशी तिथि के स्वामी भगवान भोलेनाथ हैं। अत: धार्मिक शास्त्रों में इसे अत्यन्त शुभफलदायी कहा गया है, वैसे तो शिवरात्रि हर माह में ही आती है, परंतु फाल्गुन कृष्ण चतुर्दशी की शिवरात्रि को महाशिवरात्रि कहा गया है, साल में होने वाली 12 शिवरात्रियों ने से महाशिवरात्रि को सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है।

इसीलिए मान्यता है कि जो लोग इस दिन भगवान शंकर की आराधना करते है, वह परम भाग्यशाली बनते है। इस दिन कुछ उपायो को करने से जीवन की सभी मनोकामनाएँ पूर्ण होती है

जानिए शिवरात्रि के उपाय ,महाशिवरात्रि के चमत्कारी उपाय,महा शिवरात्रि के टोटके 


  •  यदि किसी जातक के विवाह में अड़चन आ रही है तो उसे महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर केसर मिला हुआ मीठा दूध चढ़ाना चाहिए। इससे विवाह में आने वाली बाधाएं दूर होती है उत्तम विवाह के योग बनने लगते है ।

  •  धन लाभ के लिए महाशिवरात्रि के दिन नंदी (बैल) को हरा चारा खिलाना चाहिए। इससे जीवन में हर्ष उल्लास, सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है ।

  •  शिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर एक आँवला अथवा आँवले के मुरब्बे का पीस चढ़ाकर उसके ऊपर शहद चढ़ाएं , इससे भगवान शिव अत्यंत प्रसन्न होते है । ऐसा करने से भगवान आशुतोष की कृपा से जीवन में प्रेम, पारिवारिक सहयोग, यश और प्रचुर मात्रा में स्थाई धन सम्पति के योग प्रबल होते है । इस उपाय को प्रत्येक सोमवार को भी अवश्य ही करना चाहिए । 

  •  शिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर अनार के फूल चढ़ाकर उसपर शहद चढ़ाएं , इसको करने से उस जातक के जीवन में , घर कारोबार में कभी भी किसी भी प्रकार का आर्थिक संकट नहीं आता है ।

  • अगर कोई व्यक्ति किसी रोग से पीड़ित है तो उसे शिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर काले तिल अवश्य ही चढ़ाने चाहिए इससे रोग दूर होते है और जातक को दीर्घायु की प्राप्ति होती है । इस उपाय को शिवरात्रि से शुरू करते हुए प्रत्येक सोमवार को अवश्य ही करना चाहिए । 

  •  शिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर अनार के फूल चढ़ाकर उसपर शहद चढ़ाएं , इसको करने से उस जातक के जीवन में , घर कारोबार में कभी भी किसी भी प्रकार का आर्थिक संकट नहीं आता है ।

  • अगर कोई व्यक्ति किसी रोग से पीड़ित है तो उसे शिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर काले तिल अवश्य ही चढ़ाने चाहिए । इस उपाय को शिवरात्रि से शुरू करते हुए प्रत्येक सोमवार को अवश्य ही करना चाहिए । 

  •  शिव पुराण कथा के अनुसार शिव ही ऐसे भगवान हैं, जो शीघ्र प्रसन्न होकर अपने सभी भक्तों को मनचाहा वर दे देते हैं। कहते है जो व्यक्ति महाशिवरात्रि का ब्रत रखकर रात्रि में जागरण करता है उसके जीवन में कोई भी संकट नहीं आता है, उसको सभी इच्छित फलो की प्राप्ति होती है । 

  •  यदि आप आर्थिक समस्या से परेशान है तो शिवरात्रि के दिन किसी भी शिव मंदिर में रात भर के लिए घी का दीपक अवश्य ही जलाएं । 

  • ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जो लोग शिवरात्रि में किसी भी शिवलिंग के पास रात भर के लिए दीपक जलाते हैं, उन्हें शिवजी की विशेष कृपा प्राप्त होती है, उन्हें जीवन में कभी भी धन का संकट नहीं होता है। यह उपाय शिवरात्रि से शुरू करके प्रतिदिन अथवा प्रत्येक सोमवार को अवश्य ही करना चाहिए । 

  •  शिवपुराण के अनुसार शिवरात्रि के दिन ही देवताओं के कोषाध्यक्ष कुबेर देव ने अपने पिछले जन्म में रात्रि के समय शिवलिंग के पास रोशनी की थी। इसी के पुण्य से उन्हें अगले जन्म में देवताओं के कोषाध्यक्ष का पद प्राप्त हुआ है।

Share this:

Post a Comment

 
Copyright © 2019 Vrat Aur Tyohar. | All Rights Reserved '>