LATEST POSTS

Wednesday, 17 July 2019

सावन महीना 2019 - 17 जुलाई से शुरू हो रहा है पवित्र सावन का महीना, जानें सोमवार व्रत, कथा और महत्व

सावन महीना 2019 - 17 जुलाई से शुरू हो रहा है पवित्र सावन का महीना, जानें सोमवार व्रत, कथा और महत्व

sawan-mahina-vrat-katha-mahatv

साल 2019 में सावन का महीना बेहद खास है. हालांकि इस महीने की शुरुआत होने में अभी कर्ई दिन बाकी हैं. इस बार सावन के महीन की शुरुआत 17 जुलाई से हो रही है. सावन के महीने की शुरुआत से ही व्रत और त्योहारों की भी शुरुआत हो जाती है. सावन का महीना भगवान शिव की आराधना के लिए सबसे उपयुक्त माना जाता है. सभी शिव भक्त इस दौरान भगवान शंकर की पूरे महीने पूजा, आराधना करते हैं. आइए हम आपको बताते हैं कि सावन के महीने भगवान शिव की पूजा किस तरह से करें.

पौराणिक कथाओं के अनुसार जो व्यक्ति सावन के पवित्र महीने में पूरे मनोयोग से भगवान शिव की उपासना करता है उसकी सभी मनोकामनाएं भगवान शंकर पूरी करते हैं. इसी सावन महीने में कावड़ यात्रा भी शुरू होती है जिसके तहत लाखों की संख्या में श्रद्धालु पैदल चलकर हरिद्वार शिवलिंग पर जल चढ़ाने जाते हैं.

हिंदू धर्म ग्रंथों के मुताबिक सावन का महीना भगवान शिव के अलावा मां पार्वती की पूजा आराधना के लिए भी सर्वेत्तम है. ऐसी मान्यता है कि जो भक्त पूरे मन से भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा-अर्चना करता है उस पर शिव पार्वती की असीम अनुकंपा होती है. जहां शादीशुदा महिलाएं अपने आगामी जीवन को सुखमय बनाने के लिए उनकी प्रार्थना करती हैं वहीं दूसरी तरफ कुंवारी लड़कियां अच्छे वर की प्राप्ति हेतु शिव पार्वती की पूजा करती हैं. इसके अलावा नाग पंचमी और रक्षाबंधन जैसे त्योहार भी सावन में मनाए जाते हैं.

इस साल यानी 2019 में सावन का पहला सोमवार 22 जुलाई को पड़ेगा. वैसे सोमवार का दिन भगवान शिव का माना जाता है. अगर सावन का महीना हो और उसमें सोमवार का दिन हो तो इससे बेहतर दिन कोई हो नहीं सकता. देशभर में स्थित शिव मंदिरों में सावन के सोमवार वाले दिन भक्तों की भीड़ उमड़ती है. वहीं इस साल सावन का आखिरी दिन 15 अगस्त को होगा. 

Share this:

Post a Comment

 
Copyright © 2019 Vrat Aur Tyohar. | All Rights Reserved '>